May 7, 2021

PUBG MOBILE का फैसला, ये होगी India में वापसी की प्रक्रिया

PUBG Mobile भारत में सर्वाधिक पसंद किये जाने वाले मोबाइल games में से एक हैं जिसके तकरीबन 17 करोड़ 50 लाख से अधिक मोबाइल downloads और 5 करोड़ से अधिक monthly active users हैं जिस कारण इसकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा भारत से होता हैं।

लेकिन हाल ही में भारत सरकार ने 02 सितम्बर 2020 को 150 से अधिक चीनी apps पर प्रतिबन्ध लगा दिया जिसमे Pubg Mobile और Pubg Lite भी शामिल था इसके पीछे सरकार ने देश की आन्तिरिक सुरक्षा का हवाला दिया की चीनी कंपनियों के इन apps के साथ भारतीयों का डेटा सुरक्षित नहीं है। दरसल इस प्रतिबन्ध के पीछे चीनी कंपनियों को हो रहे भारत से व्यापार को प्रभावित करना था।

अब जिस पर Pubg Corporation कि प्रतिक्रिया आ चुकी है जिसमे उन्होंने game को दोबारा Indian Market में लाने के लिए पूरा game plan तैयार किया हुआ है। दरसल Pubg Mobile कोई चीनी कम्पनी नहीं बनाती इस game को Pubg Corporation ने विकसित किया हैं जो की एक South Korean Gaming Company हैं लेकिन इस कंपनी ने Pubg Mobile को Indian market में publish करने का ठेका जिस कंपनी को दिया था वह एक चीनी कंपनी हैं जिसका नाम Tencent Games हैं यही इंडिया में इसके मार्किट शेयर और Updates को देखती थी।

लेकिन अब Pubg Corporation खुद Pubg Mobile Game को इंडिया में पब्लिश करेगी जिसमे Tencent games का कोई लेना देना नहीं होगा और इंडिया में भविष्य में होने वाले Pubg Game से सम्बंधित updates और देख रेख का जिम्मा इसे बनाने वाली कंपनी Pubg Corporation का होगा।

Pubg Corporation ने अपने आधिकारिक प्रेस रिलीज़ में लिखा –

PUBG Corporation, हाल ही में PUBG MOBILE नॉर्डिक मैप: Livik और PUBG MOBILE लाइट के हालिया बैन के आसपास की स्थिति की निगरानी कर रहा है। इसने देश में खेल के प्रति भारी मात्रा में समर्थन देखा है और सभी को उनके जुनून और उत्साह के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।

हाल के घटनाक्रमों के मद्देनजर, PUBG Corporation ने PUBG MOBILE फ्रैंचाइज़ी को भारत में Tencent Games के लिए अधिकृत नहीं करने का निर्णय लिया है। आगे बढ़ते हुए, PUBG Corporation देश के भीतर सभी प्रकाशन जिम्मेदारियों को स्वयं लेगा।

PUBG MOBILE PLAYERUNKNOWN’S BATTLEGROUNDS (PUBG) का मोबाइल संस्करण है, जो एक दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी PUBG Corporation के मालिकाना हक़ के अंतर्गत आती है एवं विकिसित किया गया है। कंपनी सक्रिय रूप से कई प्लेटफार्मों पर PUBG को विकसित करने और प्रकाशित करने में लगी हुई है।

Source – PUBG Corporation

इस रिलीज़ में इसका जिक्र नहीं किया गया हैं की कब तक ये प्रक्रिया पूरी हो सकेगी लेकिन अनुमान हैं जल्द ही इस प्रक्रिया को प्रभावी रूप में अपनाया जायेगा। आप इस प्रेस रिलीज़ को यहाँ नीचे दिए गए लिंक पर देख सकते हैं –

Click Here to read complete Press release of Pubg Corporation

3 thoughts on “PUBG MOBILE का फैसला, ये होगी India में वापसी की प्रक्रिया

Leave a Reply