May 7, 2021

Blogger पर Post लिखते हुए इन बातो का ध्यान दे । All about Blogger Post to Improve SEO

आज हम बात करेंगे एक Blog  के सबसे important काम को लेकर जो हैं Post . एक blog बनाना कोई बड़ी बात नहीं हैं पर एक successful blog बनाना हैं । जैसे की मान लीजिये हम या आप कोई भी कोई business  करते है जैसे की कोई factory setup  करना या कोई retail shop open  करना इनमे सबसे important होता है manufacturing या selling . उसी तरह जब आप कोई blog setup  करते हैं तोह वहां एक ही काम आपको करना होता हैं वो है पोस्ट ।

आपका किया कोई भी पोस्ट कितना लोगो के लिए useful  है उससे आपके content  की effectiveness  और आपकी blogging skills decide  करती है आपके ब्लॉग की पहुंच को । अब बात आती है की एक पोस्ट में क्या हैं तोह ये पूरी तरह आप पर है की आप उसमे क्या डालना चाहते है जैसे की Text, Images, Videos or other internet content . लेकिन अगर में बात करू ज्यादा तर blogs के बारे में तोह वहां आपको text और images मिलती है जिस तरह का एक पोस्ट आप इस वक़्त पढ़ रहे है ।

अगर आप नीचे दी सभी बातो पर ध्यान देंगे तो search engines में आपके post  की visibility  अच्छी हो जाएगी जिससे आपका Post ‘Search engine optimize ‘ रहेगा जिससे आपकी search engine rank बेहतर हो सकेगी  search engine optimization को short  में SEO बोलते हैं ।

Create Blog Post Page

जैसे की आप देख सकते है हमने जो demo blog बनाया था वहां पर हम आसानी से side  में दिए Add Post पर क्लिक करके अपना पोस्ट लिख सकते हैं । एक पोस्ट किसी भी मुद्दे पर आप लिख सकते है जिसमे आपकी दिलचस्पी हो ताकि आप आगे इसी topic  पर लिख सखे जैसा मेरा ब्लॉग ज्यादा तर टेक्नोलॉजी से सम्बंधित होता है कोशिश करे आप एक की topic  पर लिखे जिससे आपके ब्लॉग के content  की category decide हो सके ।

Blog पर Post लिखते समय ध्यान देने वाली बाते – इन्हे जरूर अपनाए

Title & Post

आपको अपने post का Title  जितना हो सके उतना short  रखना चाहिए दूसरे शब्दों में कहु तोह आपका Title  कम से कम शब्दों का होना चाहिए जो आपके पोस्ट को अच्छे से describe  कर सके । क्योकि अगर आप ज्यादा लम्बे Title  का इस्तेमाल करेंगे तोह search engine results में आपका Title  complete show नहीं होता google  या bing  ज्यादा से ज्यादा दो लाइन का Title suggest करते हैं। बात रही की आपको एक पोस्ट में कितना लिखना चाहिए जिससे की आपके keywords  की संख्या बढ़ सके तोह कम से कम आपका पोस्ट 300 words का होना चाहिए और जितनी भी images  का इस्तेमाल आप करे वो कम से कम 100 kb  से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। अगर आप ज्यादा big size images ka इस्तेमाल करेंगे तोह आपके page  का loading time बढ़ सकता है । कोशिश करे की आपका post page  ज्यादा से ज्यादा light weight रहे ताकि आपकी site  का loading time कम से कम हो।

Blogger Post Options – Important

जब आप Blogger  पर किसी पोस्ट को लिखते है तोह आपको कुछ post options  में खुद से कुछ changes  करने होते हैं ताकि आपका पोस्ट सर्च इंजन पर आसानी से देखा जा सके क्योकि ब्लॉग लिखते time  ये ध्यान में रखना चाहिए की आप अकेले इंटरनेट पर ब्लॉग्गिंग नहीं कर रहे और भी बहुत लोग तोह कुछ ब्लॉग्गिंग skills के साथ आप अपने पोस्ट को search engines में ज्यादा प्रभावी ढंग से दिखा सकते हैं । आईये बात करते है इन options के बारे में –

Labels

Blogger  पर लिखते समय ये ध्यान दे की आपका हर पोस्ट किसी न किसी label  के साथ/under होना चाहिए । label  दरअसल आपके पोस्ट की category  होती है जिसे आपको ही decide  करना होता है जैसा मान लीजिये आप technology  पर लिखिते है तोह आपके labels , Mobile , Computer , या Internet ho सकते हैं । अगर आप कहानियां लिख रहे है तोह labels , love stories , sad stories , or motivational stories हो सकते हैं । बहुत ज्यादा labels create करने की जरुरत नहीं होती कोशिश करें की आपके बहुत से पोस्ट किसी एक ही label  से related  हो ।

Published On

यहाँ आपको दो तरह के option  मिलते है पहला automatic  और दूसरा set date and time . ये वैसे तोह automatic  पर set  होता है जिससे जब भी आप पोस्ट publish  करे वही आपकी date of post होगी । या फिर दूसरे option  में अगर आप चाहे तोह अपने मन के according  कोई भी back date सेट कर सकते है ऐसा बहुत काम करना होता हैं तोह आप इसे by default automatic  पर ही रहने दे ।

Permalink – Important

Permalink  आपके पोस्ट का इंटरनेट address  हैं जो की search engines के लिए काफी important होता है वैसे तोह ब्लॉगर आपके लिए इसे generate  करता है जो की आपके blog title  का ही link format होता है आप चाहे तोह इसे change  कर सकते है। मान लो आपके blog का title  हैं – Best हिंदी story Books  तो आपका permalink  कुछ इस तरह होगा best-hindi-story-books . Blogger by default permalink english में generate करता हैं जो की ज्यादातर सर्च इंजन समझते है तोह आप भी अगर खुद से permalink  डाल रहे तोह इस बात का ध्यान दे । अगर आप खुद से custom permalink option choose करते हैं तोह आपको Blog title  से हटके कुछ अगल permalink  डालने की सहूलियत मिल जाती है और सर्च इंजन को पोस्ट से सम्बंधित data  मिलता हैं ।

location

अगर आप किसी भाषा या जगह के अनुसार पोस्ट लिख रहे तोह location  जरूर डाले इससे search engine खास तोर पर वहां के लोगो तक आपका पोस्ट पंहुचा सके अगर आप किसी international language का इस्तेमाल कर रहे जैसे की English  तोह आप चाहे तोह location  को खाली छोड़ सकते है अगर आपकी language Hindi है तोह आप location India डाल सकते है अगर मराठी है तोह location Maharastra होगी । इस तरह आपको आपकी सही audience  मिलती हैं जिनके लिए आपका लिखा मायने रखता हैं ।

Comment – In More Options

अपने blog readers  के लिए आपके पास Comment Box होता है जहाँ वो आपके पोस्ट के साथ interact  कर सकते है आप चाहे तोह इसे off  भी कर सकते है जिससे कोई भी आपके पोस्ट पर कमेंट नहीं कर पायेगा लेकिन एक Blog पर comment off करना good practice नहीं है by default ये option on होता है और आपको यहाँ कोई changes  करने की जरुरत नहीं होती हैं । कमेंट के जरिये आप अपने readers  से feedback  और suggestions ले सकते हैं।

यही कुछ जरुरी चीजे है जो आपको पोस्ट लिखते टाइम ध्यान देनी हैं search engines पर अच्छे results के लिए क्योकि जितना आपका अच्छा लिखना जरुरी है उतनी ही अच्छी लोगो तक search engine के जरिये पहुंच भी हैं ।

One thought on “Blogger पर Post लिखते हुए इन बातो का ध्यान दे । All about Blogger Post to Improve SEO

Leave a Reply