May 7, 2021

Blogger क्या हैं। जानिए कुछ Interesting Features के बारे में।

अगर आप ब्लॉग्गिंग start करना चाहते है तोह Blogger  एक बहुत अच्छा विकल्प है मैं ऐसा क्यों कह रहा हु इसके पीछे कई कारण है । मैंने खुद शुरू में ब्लॉगर के साथ ही शुरुआत की थी जिससे मुझे समझ आया की अगर आप Blogger  के साथ शुरू करते हैं तोह क्या कुछ आपको फायदा होने वाला है उसके बारे में आज इस पोस्ट में बात करूँगा ।

कई लोग कहते है की ब्लॉगर Beginners  के लिए अच्छा है लेकिन मुझे ऐसा personally  लगता है की अगर आप चाहो तोह इसके सारे फीचर्स का इस्तेमाल करके एक बहुत अच्छा professional  ब्लॉग भी बना सकते है आपको कही और जाने की जरुरत नहीं है अगर आपका goal  सिर्फ Blogging  है ।

What is Blogger

Blogger, Google का एक Free  ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है। दरअसल Pyra Labs  ने 1999 को Blogger  बनाया था जिसे बाद में Google  ने सन 2003 में खरीद लिया था तब से अब तक गूगल इसमें बहुत कुछ नया कर चूका है अपने users को बेहतर सुविधा देने के लिए ।

ब्लॉगर से बनायीं हुई सभी साइट्स , ब्लॉग की category  में आती है जिनमे आप regular  अपने interest से जुड़ा कुछ भी पोस्ट कर सकते हैं इंटरनेट पर ताकि लोग उसे कही से भी देख सके, आपको अपने ब्लॉग को इंटरनेट पर active  रखने के लिए कुछ न कुछ लिखते रहना होता हैं ताकि इंटरनेट सर्च में आपका ब्लॉग आउट डेटेड न हो जाये । आप इस पर कितना और कब लिखते है ये पूरी तरह आप पर है ।

Some Important Features – Blogger

Free & Attractive Page Design – Theme

Blogger  पर आपको कई free, attractive and fully mobile friendly themes मिल जाएगी जिसका मतलब है अगर आप ब्लॉगर की किसी भी थीम को चुनते है तोह वो किसी भी तहर के डिवाइस पर आसानी से सेट हो जाती है चाहे फिर वह मोबाइल हो या कप्यूटर कोई फर्क नहीं पड़ता। ये सभी थीम फ्री है तोह इसके लिए कोई पैसा नहीं लगता है अब जब ब्लॉगर ही फ्री है तोह जाहिर है उसके सारे फीचर्स भी Free of Cost ही होंगे ।

Get a free Domain Name

जब आप Blogger  पर कोई ब्लॉग बनाते है तो आपको एक फ्री domain name दिया जाता है domain name ही इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग की पहचान होता है जैसे की YourBlog.com . ब्लॉगर की ओर से आपको YourBlog.Blogspot.com दिया जाता है जहा blogspot.com सभी ब्लॉगर साइट्स पर एक ही होता है। आपको मिलने वाले domain name को blogspot.com का subdomain  कहा जाता हैं। इससे इंटरनेट पर आपके ब्लॉग की स्थिति पर कोई फर्क नहीं पड़ता हाँ ये जरूर है की इससे ये जरूर पता चलता है की ये ब्लॉग Blogger  पर बनाया गया है ये भी सिर्फ वही समझ सकता हैं जो domain  और subdomain  फर्क समझता हैं ।

It supports Custom Domain Name

आप चाहे तोह अपने subdomain  को जैसे की YourBlog.blogspot.com को एक Custom Domain Name में जैसे की YourBlog.com change  कर सकते है सीधा गूगल से खरीद कर जो भी उसका charge होगा उसे आपको pay करना होगा वरना आप चाहे तोह subdomain blogspot.com से भी अपना काम चला सकते हैं ।

Earn money from Adsense

Adsense गूगल की ही एक सर्विस है जिससे आप अपने ब्लॉग पर एक निश्चित समय बाद विज्ञापन चला सकते है जिससे आप अपने viewers के अनुसार पैसा कमा सकते है जितना ज्यादा आपका ब्लॉग पॉपुलर होगा उतना ही पैसा आप कमा पाओगे ।

ब्लॉगर के साथ आप आसानी से adsense को जोड़ सकते है कुछ ही clicks में ब्लॉगर और adsense साथ काम करते है एक बार अगर आपका ब्लॉग Adsense से approve होने के बाद और जानने के लिए आप इस Adsense से सम्बंधित पोस्ट देख सकते हैं

Adsense के बारे मे और जानने के लिए यहाँ click करे।

Get popularity with great Content

जैसा की आप समझते होंगे की अगर आपके कंटेंट में जान हैं तोह आपकी अच्छी खासी इंटरनेट viewership  होगी गूगल अपने सर्च में आपके पोस्ट देखने वालो को भेजेगा जिससे आपके ब्लॉग की पॉपुलैरिटी और भी बढ़ जाएगी ये तभी हो सकता है जब आपका ब्लॉग पोस्ट रोज मर्रा के इंटरनेट पर होने वाले सर्च से मिलता जुलता हो क्योकि इंटनेट पर, गूगल पर दिखने वाले रिजल्ट ऐसे ही ब्लॉग और साइट्स से लिए जाते है।

Blogging के बारे मे और जाने यहाँ click करे।

Large Community – Blogger Buzz

अगर आप कही फसते है या कोई प्रॉब्लम आती है तोह ब्लॉगर कम्युनिटी जहाँ हज़ारो लाखो लोग ब्लॉगर से सम्बंधित चीजों पर लिखते हैं तोह आप वहां से या इंटनेट से मदद ले सकते है वैसे में पूरी कोशिश करूँगा की इस ब्लॉगर सीरीज में आपको ब्लॉगर से समबन्धित सभी जानकारियाँ दे सकूँ तोह आने वाले पोस्ट के लिए जुड़े रहे Tech खदान के साथ ।

Leave a Reply